3 नए मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज - 3 New Marketing strategies in hindi

एक अच्छा सा प्रोडक्ट बनाना एक चीज है, लेकिन उसे आपके टारगेटेड ऑडियंस के पास ले जाने के लिए मार्केटिंग टेक्निक्स की आवश्यकता पड़ती है। आइए देखें, की नइ कंपनी की तरफ ग्राहक को कैसे अट्रैक्ट करे और ग्राहक का ध्यान प्रोडक्ट की ओर कैसे लाएं।
3 नए मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज - 3 New Marketing strategies in hindi
लेकिन उससे पहले, कोई भी स्टार्टअप या कंपनी जो मार्केट में मौजूद है। उस कंपनी के marketing approach, जो उसने अपनाया है वह कंपनी की सफलता के बारे में बहुत कुछ बताएगा।

1. पूरी तरह से consumer analysis करें

किसी भी बिज़नेस का सबसे बड़ा महत्वपूर्ण काम ग्राहक को बनाना है। पूरी तरह से consumer analysis करके, प्रोडक्ट की प्लानिंग, कीमत, प्रमोशन और डिस्ट्रीब्यूशन बना सकते हैं। इसके अलावा, consumer analysis से जान सकते हैं की ग्राहक को क्या पसंद है क्या नापसंद है, उसको क्या चाहिए और क्या नहीं चाहिए और किस कीमत तक खरीदने के लिए तैयार है ग्राहक।

2. कीमत तकनीक

किसी भी प्रोडक्ट का सफलता का राज़ उसकी कीमत(Price) को ही दिया जाता है और कभी कभी असफलता का राज़ भी कीमत ही होती है। कीमत तकनीक का यदि कोई कंपनी या स्टार्टअप सही से यूज करें तो, मार्केट में सफलता मिलने की संभावना अधिक हो जाती है। उदाहरण के लिए, अत्यधिक कॉम्पिटेटिव बाजार(Market) मैं सभी कंपनी एक ही जैसा प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में सप्लाई करते हैं और सभी की क्वालिटी भी एक जैसी है। इस समय ग्राहक केवल वह प्रोडक्ट खरीदेंगे जिसकी कीमत दूसरे प्रोडक्ट के मुताबिक कम हो। इसका सीधा असर कंपनी की सेल पर पड़ेगा और प्रोडक्ट की सेल बहुत तेजी से होगी दूसरी कंपनियों के मुताबिक।

लेकिन, कुछ प्रोडक्ट ऐसे हैं जिनकी कीमत ज्यादा होने पर भी ग्राहक खरीदेंगे। उदाहरण के लिए, दवाइयां(Medicine) जिनकी कीमत ज्यादा हो फिर भी ग्राहक खरीदेंगे क्योंकि ग्राहक को आवश्यकता है।

3. ऑनलाइन विज्ञापन और प्रचार (Online Advertising and publicity)

ऑनलाइन विज्ञापन और प्रचार की मदद से कंपनी को अपना प्रोडक्ट प्रमोट करने में बहुत मदद मिलती हैं और कंपनी की बिक्री ज्यादा होती है उससे कंपनी को काफी फायदा होता है। इंटरनेट और ऑनलाइन विज्ञापन के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा ग्राहक तक पहुंचा जा सकता है।

Post a Comment

1 Comments

  1. Very Nice Article.,Thanks
    https://www.businessindias.com/2020/02/how-do-airports-make-money-hindi.html

    ReplyDelete